Sonia Gandhi the Leader Headline Animator

Monday, September 23, 2013

राजस्थान के पचमदरा में यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी का भाषण



श्री अशोक गहलोत जी, श्री वीरप्पा मोइली जी, श्री गुरुदास कामत जी, डा. चन्द्रभान जी, श्री हरीश चौधरी, श्री राजेन्द्र खारीक, सांसद और विधायका, उपस्थित अधिकारी गण, अतिथि गण, बहनों और भाईयों। आप काफी समय से यहा इस गर्मी में इंतजार कर रहे हैं। मैं आपकी आभारी हूं और आप सब को धन्यवाद देती हूं। आज मूझे 37 हजार करोड़ की लागत और करीब 25 हजार रोजगार देने की इस रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेकस का शिलान्यास करने का अवसर मिला।
यह रिफाइनरी कारखाना भारत का पहला ऐसा कारखाना होगा जो देश में कच्चे तेल का सोधन केरगा। यह कारखाना के विकास और खुशहाली की दिशा में क्रांतिकारी कदम होगा। यह हमारी केंद्र और राजस्थान सरकार की विकास के प्रति मजबूत इच्छाशक्ति का परिणाम है। इस रिफाइनरी की स्थापना से पेट्रोकेमिकल, पेट्रोइंजीनियरिंग और इससे जुड़े अनेक नए उद्योग लगेंगे। जिससे न केवल आपके इलाके में बल्कि पूरे राजस्थान को फायदा मिलेगा और आपकी जीवन में और अधिक प्रगति आयेगी। भाईयों और बहनों, प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह जी के नेतृत्व में हमारी यूपीए सरकार ने विकास के सफर में तमाम एतिहासिक क्रांतिकारी कदम उठाए हैं।
पिछड़े क्षेत्रों और तबकों का हमने ज्यादा ख्याल रखा। इसके लिये कई महत्वपूर्ण कानून बनाएं और योजनाएं भी शुरु की हैं। मिसाल के तौरपर जैसे की आप सब जानते हैं मनरेगा जिनके जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में साल में सौ दिन के रोजगार की गांरटी दी है। भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए सूचना का अधिकार जैसा कानून बनाया है जिसके जरिए कोई भी किसी भी सरकारी कामकाज के बारे में कानूनी तौर पर जानकारी हासिल कर सकता है। प्राईमरी स्कूलों के बच्चों को दोपहर का भोजन एवं छह से चौदह साल के सभी वर्गों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा का अधिकार दिया है। मेरी बहने सशक्त हों और आत्मनिर्भर बनें इसके लिए कई कानूनी आधिकार और स्वयं सहायता समूह के जरिए कम ब्याज पर कर्ज की सुविधा जैसी कुछ मिसालें हैं। हम सब जानते हैं की हमारे देश में आज भी लोग कुपोषण और भूखमरी की चपेट में हैं। इसी लिए हाल में हमने खाद्य सुरक्षा कानून लागू किया है। इससे देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अस्सी करोड़ से भी ज्यादा लोगों को सस्ते दामों पर अनाज मिलेगा।
हम सब जानते हैं की पीडीएस में भ्रष्टाचार की काफी गुंजाइश है। इससे बचने के लिए इस कानून में पीडीएस प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधारों के प्रावधान शामिल किया गया है। आधार कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा गया है ताकि सही जरुरतमंदों को यह सुविधा अच्छी तरह से मिलेगा। मैंने संसद में कहा था की कुछ लोग इस बिल के बारे में सवाल पूछते हैं की क्या हमारे पास पैसें हैं, क्या यह किसानों के हित में है। और मेरा जवाब यह था की यह वैसे साधनों की सवाल नहीं है, साधनो को जुटाना ही पड़ेगा। और जहा तक किसानों की बात है मेरा जवाब यह है की हमने हमेशा किसानों के हित में योजनाएं लागू की। हमने किसानों को नजरअंदाज नहीं किया और कभी भी नजरअंजाद नहीं करेंगे।
संसद सत्र के आखिरी दिन हमने अपने किसान भाईयों के हितों को सुरक्षित रखने के लिये भूमी सुधार अधिग्रहण कानून पास किया है। यह एक महत्वपूर्ण और एतिहासिक कदम है। अब कोई भी किसान की जमीन को जबरदस्ती छीन नहीं सकता। और अगर जरुरत भी पड़ी तो उनकी मर्जी से भरपूर मुआवजा देकर ही ली जा सकेगी। हमारा पूरा प्रयास समाज के कमजोर तबकों, पिछड़ों, दलितों, आदिवासी और महिलाओं को सशक्त बनाने पर रहा है। हमने हमेशा इस बात का ध्यान रखा है की विकास हो, समावेशी विकास हो और इस विकास का लाभ समाज के हर जरुरतमंदों को मिले। और यह सब तब ही संभव है जब आपसी सदभाव हो,भाईचारा हो, अमन चैन का माहौल हो। समाज में तब ही खुशहाली आती है जम हर वर्ग के लोग मिलजुल कर, कंधे से कंधा मिलाकर चलें। यही हमारी देश की सेक्युलर संस्कृति है और यही हमारी देश की बुनियाद है।
भाईयों और बहनों, हमारा काम जनता का सेवा है। हम यही कर रहे हैं। मैं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सरकार की अनेक विकास योजनाओं और समाजिक सुरक्षा के प्रयासों की सराहना करती हूं। भोजन, आवास, स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, सड़क, बिजली जैसी सुविधाओं पर हमारी सरकार का खास ध्यान है। राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है जहा निशुल्क स्वास्थ्य जांच और दवा जनता को दे रहे हैं। इसी तरह अनेकों जनहित की नीतियों कोन लागू भी किया है जिनता लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है। और मैं उम्मीद करती हूं की आप सब के सहयोग से विकास का यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। आज बड़मेर में रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल का शिलान्यास करते हुये मैं इतना कह सकती हूं की इससे राजस्थान को बहुत रेवेन्यू मिलेगा जिसका इस्तेमाल सरकार आम जनता और गरीबों के लिये कर सकेगी। और अंत में मैं आप सब को इस रिफाइनरी के लिए बधाई देती हूं।
पेट्रोलियम मिनिस्टर वीरप्पा मोइली और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, उनके मंत्रालय के आधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद देती हूं। जिनके प्रयासों और मेहनत से यह काम हो रहा है। मुझे विश्वास है की आनेवाले दिनों में आपका यह क्षेत्र और आपका यहा खुबसूरत प्रदेश प्रगति के पथ पर और अधिक आगे बढ़ेगा। लोगों की जिंदगी में और अधिक खुशहाली और बदलाव आयेगा और इसके लिये हम पूरी तरह समर्पित हैं। पूरी तरह हमेशा उसके लिये समर्पित रहेंगे। आप सब को इस सभा में आने के लिये एक बार फिर दिल से बहुत धन्यवाद, जय हिंद।   

No comments:

Post a Comment