Sonia Gandhi the Leader Headline Animator

Saturday, September 21, 2013

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मिजोरम में खाद्य सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया और जनता को संबोधित किया



मुझे खुशी महसूस हो रही है इस खुबसूरत राज्य में वापस आकर। यह राज्य हमारे देश की शान है और यहा के लोग काफी मेहनती और प्रतिभावान हैं। हमने यहा अभी नए सैनिक स्कूल की नींव रखी है और हम सब को पता है की शिक्षा के जरिये ही बच्चों का भविष्य सुनहरा हो सकता है। खेल-कूद, संगीत, अध्ययन समेत कई क्षेत्रों में यहा के नौजवान काफी रुची रखते हैं। जरुरी है इनको प्रोत्साहित करना और सहारा देना। मुझे उम्मीद है की इस स्कूल के जरिये बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी और यह संभव हो सकेगा की विद्यार्थी अपनी प्रतिभा में और निखार ला पाए। मैं उन सब लोगों का धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने अपना जमीन दिया और स्कूल बनाने में मद्द की।
हमारे देश ने तरक्की की और आगे बढ़ा लेकिन इसके बावजूद ऐसे भी लोग है जो भूखे रहते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए हमने लोकसभा में खाद्य सुरक्षा विधेयक पास किया। इस विधेयक के चलते हमारे देश के गरीबों और जरुरतमंदों को बहुस सस्ते दामों में गेहुँ, चावल और मोटा अनाज मिलेगा। मुझे खुशी हो रही है मिजोरम में खाद्य सुरक्षा विधेयक को लागू करने में और इससे यहा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा होगा। जैसा की मुख्यमंत्री जी ने भी कहा, आज हम यह भी ऐलान करना चाहते हैं की केंद्र सरकार ने 210 मेगावाट हाइडर पॉवर प्लांट का रास्ता साफ कर दिया है।
मिजोरम की जनता भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन चाहती थी इसलिए उन्होंने पांच साल पहले कांग्रेस पार्टी को मौका दिया। मुझे लगता है की हम जनता के विश्वास पर खड़े उतरे। पहली बार एसा हुआ की राज्य में आचार समिति है जो बड़े-बड़े घोटालों को उजागर करता है और सूचना का अधिकार कानून उसके साथ मिलकर राज्य में अच्छा शुसासन देने में कारगर साबित हुआ। मूझे मालूम है की कोई भी इस सरकार की कार्यशैली पर उंगली नहीं उठा सकता।  
न्यू लैंड यूज पॉलिसी बहुत ही लोकप्रिय है और ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए राज्य सरकार ने यह पॉलिसी लागू की थी, जिसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लाखों लोगों को मिला। न्यू लैंड यूज पॉलिसी के चौथे चरण का उद्घाटन आज हो गया। हमने आपसे वादा किया था कि आर्थिक स्थिति को ठीक करेंगे और मुझे विश्वास है की राज्य सरकार ने पिछले पांच साल में बेहतरीन काम किया है। बिजली पैदा करने के लिए कई योजनाएं लागू हुई क्योकि छोटे व्यवसायों और किसानों की अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए बिजली जरुरी है। ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों को ठीक किया गया। उद्यानकृषि की ओर भी ध्यान दिया गया। पूरे देश में स्ट्रबेरी और फूल की काफी मांग है।
पिछले कुछ सालों में यूपीए सरकार द्वारा पूरी कोशिश की गई की बंगलादेश, थाईलैंड और म्यामार जैसे देशों से अच्छें संबंध बन सके क्योकि हमें विश्वास था की यह मिजोरम के लिए फायदेमंद साबित होगा। इस बात से अवगत हूं की मिजोरम को इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए केंद्र से और आर्थिक मद्द की जरुरत है। मैं आपको बताना चाहती हूं की प्रधानमंत्री को पता है की मिजोरम को और किस चीज की आवश्यकता है और मुझे विश्वास है की आपकी हर जरुरत को पूरा किया जायेगा। मिजोरम में लोगों के बीच बहुत एकजुटता है और यहा सब शांतिपूर्वक रहते हैं। यहा के लोग बिना डर हुए अपनी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। कुछ राज्यों में तनाव का माहौल रहता है और किसी न किसी बात पर लोगों में तकरार चलता रहता है। लेकिन मिजोरम के बारे में मैं गर्व से कह सकती हूं की मिजोरम एक मॉडल है दूसरे राज्यों के लिए और उनको इस राज्य से सीख लेनी चाहिए।
पिछले पांच सालों में हमने अच्छा काम किया और जनता की उम्मीदों पर खड़े उतरे। हमने पूरी जिम्मेदारी और पारदर्शीता के साथ काम किया और इसी तरीकें से हम आगे भी काम करना चाहते हैं। हमने एसा काम किया है जिसमें सभी वर्गों के लोगों की बात सुनी गई। अच्छी शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य योजनाएं और रोजगार के अवसरों के कारण लोगों कि जिंदगी और बेहतर हो सकी। हम इसी दिशा में आगे भी काम करना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी का हमेशा से मिजोरम के साथ अच्छा संबंध रहा है और मेरे दिल में यहा के लोगों के लिए विशेष जगह है। राज्य में फिर से सरकार बनाने के लिए हमें आपका साथ चाहिए। आपकी चिंताओं पर गौर किया जाएगा और आपकी आवाज सुनी जाएगी।
धन्यवाद, जय हिंद।

No comments:

Post a Comment